Wednesday 27 November 2013

एहसास

बैठा था इंतज़ार में
पागलों कि तरह
 चुप चाप
तुम्हारी राहों में;
सोचा था
एक झलक मिल जायेगी
पर
दूर -दूर तक
तुम नजर नहीं आई
न तुम्हारी परछांई.
मेरे लिए
तुमसे होकर,
गुजरने वाली हवा ही
काफी थी;
पर
हवा ने भी मुझसे बेरुखी  कर ली,
अनजान से  ख्यालों में
खुद को खोता गया,
पर लोगों ने तो
मुझे
एक और नाम दे दिया
 ''पागल''
क्या करूँ?
किस से कहूँ
कि
ये पागलपन 
भी
खुदा कि नेअमत
है,
 तुमसे ,
 न रब से,
कोई शिकायत
नहीं;
जाने क्यों
    टुकड़ों  का प्यार
मुझे रास नहीं आता;
और
अधूरे कि आदत नहीं है.
तुम्हारी बेरुखी
भी
   तुम्हारी अदा लगती है,
और मेरी जिंदगी
भी
मुझे सजा लगती है.
   मेरे जज्बात
तो बस मेरे हैं,
 वो मुझे रुलाएं
या तड़पायें,
फर्क पड़ता क्या है?
मेरा क्या?
मझे अब
दर्द भी अपना लगता है,
खुशियां तो
तुम्हारे साथ
कब कि जा चुकी हैं,
अब है तो बस तन्हाई,
हर पल - हर लम्हा.
मेरे गम
और मेरी तन्हाई
हाँ बस यही है
मेरी जिंदगी.

आज एक अर्से के  बाद
सुकून मिला
जब किसी ने मुझसे कहा
कि
पत्थरों कि दुनिया में
रहते रहते
इंसान भी पत्थर
हो गए हैं.

2 comments:

  1. मन को स्पर्श करती रचना ...

    ReplyDelete
  2. मन को स्पर्श करती रचना ...

    ReplyDelete